Monday 10 February 2014

राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक की रिपोर्ट


जसवा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक गुजरात के वड़ोदरा में - न्याय दर्शन, सुशीलनगर, निजामपुरा में 04-05 फरवरी2014 की तारीखों में आयोजित हुर्इ। बैठक में निम्नांकित फैसले लिये गए-

आम चुनाव में जसवा की भूमिका -
1. साम्प्रदायिकता और राज्य संरक्षित पूँजीवाद के गठजोड़ पर खड़ी आक्रामक जनविरोधी शकित के रूप में भाजपा का फैलाव मौजूदा दौर का प्रमुखतम खतरा है। भाजपा को इस सिथति तक पहुँचाने में कांग्रेस की नीतियों और कार्यशैली का निर्णायक योगदान रहा है। इस हालात के मददेनजर जसवा भाजपा और कांग्रेस दोनों को कमजोर करने की मुहिम चलाएगी।
2. वैकलिपक राजनीति के निर्माण के लिए तात्कालिक राजनीति के कर्इ स्तरों से गुजरने की जरूरत है। वैकलिपक राजनीति की भ्रूणशकितयों को चिनिहत कर आगामी लोकसभा चुनाव के मौके पर जसवा प्राथमिकता क्रम में उन्हें अपना समर्थन एवम यथासम्भव सहयोग देगी।
इस संदर्भ में यह उल्लेखनीय है कि वैकलिपक राजनीति के निर्माण के लिए जसवा अपनी पहली जिम्मेदारी मानती है -
दीर्घकालिक समय से जनपक्षधर संघर्षों में लगी बुनियादी शकितयों की पहचान करना। वैकलिपक राजनीति की ऐसी भ्रूणशकितयों को समर्थन व सहयोग देना जसवा की प्राथमिकता होगी।
3. आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में (उक्त चिनिहत किये गए इलाकों के अलावा) तात्कालिक राजनीतिक विकल्प के रूप में जसवा 'आम आदमी पार्टी को आम समर्थन देगी।
4. इस चुनाव के दौर में जसवा 'लोक उम्मीदवार की अपनी मान्यता के अनुरूप उस अवधारणा को जनता के बीच प्रचारित-प्रसारित करने की यथाशकित कोशिश करेगी और अनुकूल क्षेत्रक्षेत्रों में इसकी व्यावहारिक सम्भावना तलाशेगी और ऐसा प्रयोग करने की कोशिश करेगी।

चुनाव समिति का गठन -
आगामी लोकसभा चुनाव के मददेनजर जसवा के भूमिका के संचालन हेतु संगठन के स्तर पर 4-सदस्यीय चुनाव समिति का गठन किया गया, जिसके सदस्य हैं - ज्ञानेन्द्र, मंथन, जयंत व अम्बरीष।

खारिज करने का अधिकार -
चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को पसंद न करने की स्थिति में निष्क्रिय रहकर मतदान न करने की प्रवृतित को जसवा बदलने की कोशिश करेगी। ऐसे मतदाताओं से जसवा अपील करेगी कि वे मतदान से विमुख रहने के बजाय मतदान-केंद्र जाकर र्इवीएम पर 'इनमें से कोर्इ नहीं (None of the Above -NOTA।) बटन का प्रयोग करें, और सभी उम्मीदवारों को खारिज करने के अपने अधिकार का सक्रिय इस्तेमाल करें।

चुनाव सुधार सम्बंधी सुझाव -
जसवा जनतांत्रिक शकितयों के सहयोग से चुनाव सुधारों के मामले में निम्नांकित माँगों पर सक्रिय अभियान चलाएगी -
1. किसी भी उम्मीदवार को एक ही चुनाव में एक से अधिक क्षेत्रों से उम्मीदवार बनने और चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगायी जाए।
2. किसी भी व्यकित को विधायक या सांसद रहते हुए किसी अन्य सदन का चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं होनी चाहिए। यदि वह चुनाव में उम्मीदवार बनना चाहतीचाहता है, तो उसे मौजूदा सदन की सदस्यता से त्यागपत्र देना होगा।
3. जिन प्रदेशों में विधान सभाओं के साथ विधान परिषदें भी हैं, उन्हें समाप्त किया जाए। (बैठक में राज्यसभा के मौजूदा प्रातिनिधिक स्वरूप को परिवर्तित करने के संदर्भ में चर्चा हुर्इ, जिसे जारी रखा जाएगा।)
4. सभी सदनों में 'विहप की व्यवस्था को समाप्त किया जाए।
5. सभी पंजीकृत राजनीतिक दलों को 'सूचना के अधिकार के दायरे में लाया जाए।
6. मतदाताओं को 'प्रतिनिधि वापसी का अधिकार (Right to Recall ) दिया जाए।
7. संसद और विधानसभाओं के औपनिवेशिक मनोवृतित से प्रेरित सभी विशेषाधिकारों को खत्म किया जाए।
8. बूथवार वोटों की गिनती और घोषणा के बजाय बिना किसी अनुक्रम के वोटों को मिलाने (तंदकवउ उपगपदह) के बाद ही नतीजों की घोषणा की जाए, क्योंकि मौजूदा प्रक्रिया गोपनीयता के अधिकार का आंशिक उल्लंघन करती है।

आगामी कार्यक्रम -
1. 05 मार्च 2014 को पटना में बिहार के मुख्यमंत्री के समक्ष मुख्य रूप से भूमिहीनों को आवासीय जमीन के हक, वनाधिकार, बाढ़-कटाव पीडि़तों के पुनर्वास, बाढ़ प्रबंधन और दलितों के अधिकार सरीखें मुददों पर जसवा द्वारा जनप्रदर्शन किया जाएगा।
2. 29 मार्च 2014 को जनसंगठनों के राष्ट्रीय मंच - ' राष्ट्रीय जनतांत्रिक समन्वय (राजस) द्वारा दिल्ली के गांधी शानित प्रतिष्ठान केंद्र 'आगामी लोकसभा चुनाव के मददेनजर जनता के मुददों और चुनाव सुधार विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।
3. 31 मर्इ - 01 जून 2014 को अहमदाबाद में चुनाव बाद की परिसिथतियों के आकलन व विश्लेषण तथा भावी दायित्वों के निर्धारण के लिए मानवीय एकता की बैठक आयोजित की जाएगी।
4. 12-13 जुलार्इ 2014 को जनान्दोलनों के प्रतिनिधियों के बैठक सेवाग्राम में आयोजित की जाएगी। इसके आयोजन में जसवा भी शामिल रहेगी।

भावी कार्यक्रमों के संदर्भ में चर्चा व निष्कर्ष -
1. बिहार के नवनिर्माण के मुददे पर प्रातिनिधिक समावेश के आयोजन के सम्बंध में साथी प्रियदर्शी के प्रस्ताव पर विचार करते हुए कार्यकारिणी ने यह फैसला लिया कि इस समावेश का आयोजन अक्टूबर-नवम्बर के महीनों में किसी समय किया जाएगा।
2. वनाधिकार के मुददे पर अम्बरीष व तृपित ने शूलपाणेश्वर, गुजरात तथा अन्य राष्ट्रीय अनुभवों को साझा किया। तय किया गया कि इस संदर्भ में वन तथा खनिज सरीखें प्राकृतिक संसाधनों पर ग्राम सभा के अधिकार के मुददे पर हासिल की गयी उपलबिधयों को व्यापक बनाने के उददेश्य से राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसके पहल की जिम्मेदारी गुजरात के साथियों की होगी। इसकी तारीखें सुविधा के अनुरूप निशिचत की जाएँगी।
3. सम्पूर्ण क्रानित विचारधारा को सुस्पष्ट बनाने तथा प्रसारित एवम स्थापित करने के उददेश्य से 'सम्पूर्ण क्रानित सम्मेलन का आयोजन नियमित अंतराल से करने का फैसला किया गया। सम्मेलन में कार्यकर्ता साथियों, सहयोगियों, समर्थकों तथा बुद्धिजीवियों की भागीदारी सुनिशिचत की जाएगी। इस संदर्भ में एक सुस्पष्ट फैसला अगली बैठक में विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा।
4. मौजूदा आर्थिक परिसिथति और उसके विश्लेषण के लिए 'मांगरोल बैठक के क्रम में विमर्श का आयोजन गुजरात में किया जाएगा। मांगरोल बैठक के निष्कर्षों और इस क्षेत्र में अदयतन विमर्श की धाराओं पर नोट तैयार कर इस बैठक के पूर्व वितरित किये जाएँगे।
5. डिमना बांध के विस्थापितों का एक प्रतिनिधिमंडल जसवा की मुम्बर्इ इकार्इ के सहयोग से रतन टाटासाइरस मिस्त्री से मिलकर अपनी परिसिथतियों से अवगत कराएगा तथा समाधान निकालने की कोशिश करेगा। इस संदर्भ में मुम्बर्इ में जनकर्मियों व सचेतन नागरिकों की बैठक आयोजित की जाएगी।

वेबसाइट -
जसवा की वेबसाइट के मौजूदा सेवा-प्रदाता की सेवा समाप्त की जाएगी। 'संघर्ष वाहिनी का डोमेन रखा जाएगा। जसवा का मौजूदा ब्लाग सक्रिय ढ़ंग से चालू रखा जाएगा।

बुलेटिन -
जसवा की राष्ट्रीय बुलेटिन - 'जनमुकित बुलेटिन नियमित अंतराल पर प्रकाशित की जाएगी। इसके प्रकाशन व वितरण की जिम्मेदारी जसवा की उत्तर प्रदेश इकार्इ की होगी।

बैठक में निम्नांकित साथी मौजूद थे -
तृपित, मंथन, विनोद विक्रम, कुमार दिलीप (छायुसवा), ज्ञानेन्द्र कुमार, अम्बरीष, जयंत, अरविंद अंजुम, दिलीप कुमार एवम अशोक। आमंत्रित साथी - प्रमोद, नसीर अहमद, मानसी, सुरजीत, बबलू तथा श्रीनिवास व कनक जी।

वड़ोदरा
दिनांक - 05 फरवरी 2014


अरविंद अंजुम
संयोजक
राष्ट्रीय कार्यकारिणी - जसवा

No comments: